A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: json_decode() expects parameter 1 to be string, array given

Filename: helpers/youtube_helper.php

Line Number: 512

A PHP Error was encountered

Severity: Notice

Message: Undefined variable: video_list

Filename: helpers/youtube_helper.php

Line Number: 453

A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: Cannot modify header information - headers already sent by (output started at /home/httpd/up-tube.com/content/html/system/core/Exceptions.php:185)

Filename: libraries/Tracker.php

Line Number: 47

#dhoni से अपने रिश्तों | Dhoni पर Yuvraj के - At Up-Tube.com

#Dhoni से अपने रिश्तों Dhoni पर Yuvraj के 1 day ago   04:16

Sports Tak
----------
About Sports Tak:

स्पोर्ट्स तक (Sports Tak) खेल की दुनिया की हर छोटी-बड़ी खबर आपके लिए लाता है। स्पोर्ट्स You Tube पर आपको मिलेगी हर ब्रेकिंग न्यूज, विश्लेशण और बड़े-बड़े खिलाड़ियों के Exclusive इंटरव्यू। साथ ही सुनील गावस्कर, हरभजन सिंह, मोहम्मद अजहरूद्दीन, मदनलाल, आकाश चोपड़ा और निखिल चोपड़ा जैसे क्रिकेट दिग्गज आपके लिए खेल पर चर्चा करेंगे और आपके सवालों के जवाब भी देंगे। खेल जगत की हर खबर से रूबरू होने के लिए सब्सक्राइब/Subscribe कीजिए स्पोर्ट्स तक (Sports Tak)।

You can follow स्पोर्ट्स तक (Sports Tak) on:

Sports Tak Youtube: https://www.youtube.com/sportstak
Sports Tak Facebook: https://www.facebook.com/sportstak/
Sports Tak Twitter: https://twitter.com/sports_tak
SportsTak Instagram: https://www.instagram.com/sportstakofficial/


Sports Tak, as the name suggests, is all about sports. You can find all the latest sports news from around the world here. Not just that, we bring to you exclusive interviews, live chats with players - past and present - and also the top journalists from sports journalism. It is an exclusive platform for sports news updates for the fans, not just from the sub-continent but the world over

Comments 1438 Comments

Happy Dhaliwal
U r Grate bro ind crickt legend love you
EDM Castle
Log srf Dhoni ki baatein krte h par WC 2011 jitne ka ek karan ye insaan b tha.
Shashi Bhusan Vishvakarma
Gautam is nice batsman
I Singha
Goutam,... Great
Ashutosh kumar
महेंद्र सिंह धोनी की अपार लोकप्रियता का क्या रहस्य है?

यह एक मिथ है। ऐसा नहीं है कि इस मिथ को बूझा नहीं जा सकता है, किंतु यह इतना सरल नहीं। यह अवश्य है कि नायकत्व को लेकर जो प्रतिमान भारतीय जनमानस में गहरे पैठ गए हैं, उन्हें धोनी स्पर्श कर जाते हैं! एक बार आत्मीयता के उस अंत:स्तल को छू जाने वाला व्यक्ति फिर भारत के सामूहिक अवचेतन में रच-बस जाता है। उसे अपार आशीष और स्नेह प्राप्त होता है।

महेंद्र सिंह धोनी ने आजीवन निचले क्रम पर बल्लेबाज़ी की। यह कठिन और धैर्यपूर्ण दायित्व है। ऊपरी क्रम पर बल्लेबाज़ी करने वाला शाहख़र्च होता है। निचले क्रम पर खेलने वाला बल्लेबाज़ किफ़ायती होता है। भारतीय समाज में अभाव, संघर्ष और आत्मत्याग के रूपक इतने गहरे हैं कि उसे धोनी में अपनी नियति दिखलाई देने लगती है। वो उसकी विवशताओं को समझता है। वो उसे परिवार के उस अग्रज की तरह लगता है, जो कष्ट सहकर भी सबके सुख का ख़याल रखता है। वो उस मां की तरह भी है, जो सबसे अंत में भोजन करती है और जितना मिलता है, उससे संतोष करती है।

ऊपरी क्रम का बल्लेबाज़ बड़ी पारियां खेलता है, शतक लगाता है, कीर्तिमानों का नायकत्व उसी को मिलता है। छठे क्रम पर जो खेलता है, उसके लिए करने को अधिक कुछ रह नहीं जाता, अगर ऊपरी क्रम ने अच्छा खेला है। और अगर ऊपरी क्रम विफल हो गया है तो उस पर ज़िम्मेदारियों का बोझ हिमालय पर्वत की तरह चला आता है। यह दुष्कर है। और महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट में जितने प्रभावशाली रहे हैं, वैसे में उनके लिए यह बहुत सहज था कि वे चौथे क्रम पर बल्लेबाज़ी करते, 30 शतक लगाते और 15 हज़ार रनों के साथ रिटायर होते। किंतु उन्होंने अपने से युवा, अनुभवहीन और असंयत खिलाड़ियों के नीचे खेलना स्वीकार किया। वे इस सच को तो जानते ही हैं कि वे एक स्वाभाविक स्ट्रोकमेकर नहीं हैं किंतु यह भी सच है कि उन्हें आउट करना कभी भी आसान नहीं रहा है।

महेंद्र सिंह धोनी ने संघर्षों और मायूसियों के बाद जीवन में जगह बनाई। सफलता प्राप्त करना उनके लिए आसान नहीं था। लाखों युवा उनकी नियति से स्वयं को जोड़कर देखते हैं। वे एक मध्यवर्गीय मानसिकता के साथ क्रिकेट खेलते रहे हैं, बशर्ते उनकी शुरुआती दिनों की फ़्लैमब्वॉयंस को छोड़ दें तो, जब उनके लम्बे बाल हुआ करते थे और वे लम्बे छक्के लगाया करते थे। तब वे टीम में युवा थे और उनकी ज़िम्मेदारियां भिन्न थीं। बहुत जल्द उन्होंने परिवार में बड़े होने की भूमिका को स्वीकार कर लिया, जो कुछ उन्हें सौंपी गई थी, कुछ उन्होंने स्वयं चाही थी। कप्तान बनने के बाद वे परिवार के मुखिया की तरह सोचने लगे। उन्होंने उसी तरह क्रिकेट खेला, जैसे किसी मध्यवर्गीय परिवार का मुखिया घर चलाता है। वो अपनी आमदनी और ख़र्चे के अनुपात को महीने की 30 तारीख़ तक खींचकर लाना चाहता है। धोनी ने भी हमेशा चाहा कि वो आख़िरी ओवर तक खेलें। खेल को अंत तक लेकर जाएं।

धोनी 49वें ओवर में छक्का लगाते हैं। 50वें ओवर में लम्बी हिट लगाते हैं। ऐसा नहीं है कि वो ऐसा 39वें ओवर में नहीं कर सकते या 42वें ओवर में नहीं कर सकते, जैसे कि टीम के दूसरे नौसिखुए खिलाड़ी करते हैं। किंतु यह एक मध्यवर्गीय व्यक्ति के द्वारा महीने के बीच में उत्सव मनाने की तरह ग़ैरज़िम्मेदाराना बर्ताव होगा। भौतिकी के नियम आपके अधीन नहीं होते, गेंद हवा में भी जा सकती है, आप आउट भी हो सकते हैं। छक्का लगाकर जो उत्साह मिलेगा, जय-जयकार होगी, वो आउट होकर मिलने वाली हताशा के सामने कुछ नहीं है। धोनी की विशेषता यह रही कि उन्होंने "वी वान्ट सिक्सर" के आवाहन को अनसुना करना सीख लिया। यह गेंद को बेपरवाही से हवा में उड़ा देने वाले सलामी बल्लेबाज़ की शाहख़र्ची नहीं है।

महेंद्र सिंह धोनी खेल की इस शैली को लगभग सम्पूर्णता तक ले गए कि "हम आख़िर तक मैदान में हैं, देखते हैं पहले कौन पलक झपकाता है।" उन्होंने लम्बे समय तक सफलतापूर्वक इसका निर्वाह किया। धोनी को आख़िरी तक प्रयास करने के बावजूद नाकाम रह जाना क़बूल था, यह क़बूल नहीं था कि कोई कहे, आप पहले ही आंख मूंद बल्ला भांजकर चलते बने। ये एक ज़िम्मेदार व्यक्ति का जीवन-दर्शन है।

बात केवल खेल की नहीं है, जीत की भी नहीं है, आपने कैसे खेला, क्या सोचा, आपके व्यक्तित्व के आयाम कितने गहन और गम्भीर हैं, इन सच्चाइयों को भारतीय लोकमानस तुरंत चीन्ह लेता है और अपने जीवन के अनुक्रमों को उनसे जोड़कर देखने लगता है।
जो देश राजा से ज़्यादा संन्यासी को और धनी से ज़्यादा ज्ञानी को आदर देता रहा हो, उसके लिए फिर यह भी स्वाभाविक ही है कि महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ी को वह गहरे आशयों में अपना नायक मान बैठे!

आशुतोष सिंह
Nishant singh 46
Dhoni is big politician ND fixerrrrrr
Ravi kukas
Mahi is Beck
Samar Sachan
Sr aap bada video banaya kariye
KK Gujjar
Mahi ko Inn sb limelight ki jrurt bhi nhi .....ye sb log news me akkr gyan dete h ...
Aree khud ki batt kro na mahi ki kya batt kroge
Vo tumhare smjh nhi aa skta
Saurav Kumar
Ab media ko trp nhi mil rha h.. to sabhi media wale trp k liye dhoni k topic pr video bana rhe h..
Saurabh Deshmukh
Abe Dhoni best captain yuvi ki wajah se bana.. Nahi to uski aukaat team me rahne ki bhi nahi
BIKASH KUMAR
Bikash
Mohd Adil
Virat kohli world's number 1 batsmen impacted wining test match serious in Australia
Pradip Reang
World champion hai
Rahul Ghongde
I love you sir
Ashish Rana
Dhoni I love you
Elusion
Great legend was deserve to leave from ground
vinod gupta
Media waale jhoothi afwaahe failate hain
Imran Ahmed
Virat kohli jab se captain bane hain tab se proudy ho gye hain dhoni ko dobara captain banao ya phir rohit sharma ko
Jammu josh sheetal
Gambhir is great .



Because he was a real hero of t202007 and 2011 ..
.
Add Reply

Dhoni पर Yuvraj के #Dhoni से अपने रिश्तों 1 day ago   03:32

Dhoni को लेकर Yuvraj के पिता Yograj Singh ने उठाए बड़े सवाल

#Dhoni #Msdhoni #Worldcupfinal

News24 Sports, as is clear from the title itself is all about the world of sports. The latest and most authentic news from India and abroad from the world of sports and especially from the world of cricket is all here. Don't miss single news about popular and traditional sports. Along with news you also get to see exclusive interviews, analysis, and chats with players. Also, don't miss the views and analysis of sports experts and former players on popular topics related to sports. You will get the best and the most authentic news from the world of sports and only here. Subscribe to our channel for unlimited news and views related to the world of sports.

Follow us on Twitter: http://bit.ly/news24twitter
Like us on Facebook: http://bit.ly/news24facebook
Follow us on Instagram: https://instagram.com/news24official

E24 Bollywood
http://bit.ly/e24bollywood

News24 Bihar & Jharkhand
http://bit.ly/news24bihar

News24 UP & Uttarakhand
http://bit.ly/news24up

News24 MP & Chhattisgarh
http://bit.ly/news24mp

News24 Rajasthan
http://bit.ly/news24rajasthan

News24 Sports
http://bit.ly/news24sports

Visit Our Website:
News24 English: http://www.news24online.com
News24 Hindi: http://hindi.news24online.com

Download the News24 App Now:
Android Google Play: http://bit.ly/news24app